सोमवार, 20 अप्रैल 2009

गरीबों की पार्टी के धनकुबेर प्रत्याशी


गरीबों व दलितों की पार्टी कहलाना पसंद करने वाली बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने राजधानी दिल्ली में धनकुबेरों को अपना प्रत्याशी बनाया है। दिल्ली की सातों लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ रहे बसपा प्रत्याशी करोड़पति हैं। संपत्ति के मामले में ये दिल्ली के अमीर तबके को भी मात देते दिखते हैं। इन्हीं में दो प्रत्याशी तो ऐसे हैं जो देश के सर्वाधिक धनकुबेरों में शुमार हैं। पश्चिमी दिल्ली लोकसभा सीट से बीएसपी प्रत्याशी दीपक भारद्वाज 600 करोड़ रुपये से ज्यादा के मालिक हैं। यानि 15वीं लोकसभा के लिए चल रहे महासमर में देश के सबसे अमीर प्रत्याशी। वहीं दक्षिणी दिल्ली संसदीय क्षेत्र से कंवर सिंह तंवर करीब 153 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं। चुनाव आयोग को दिए शपथपत्र के मुताबिक, पश्चिमी दिल्ली से चुनाव लड़ रहे बसपा प्रत्याशी दीपक भारद्वाज की कुल संपत्ति 600 करोड़ रुपये (पत्नी और बच्चे का मिलाकर) से ज्यादा की है। इनकी आवासीय संपत्ति 76.46 करोड़ रुपये एवं बैंक जमा राशि 60 लाख रुपये से ज्यादा की है। वहीं अन्य बैंकिंग संपत्ति 18 करोड़ 82 लाख, 57 हजार, वाहनों की कीमत 12 लाख, 79 हजार, ज्वैलरी 44 लाख 72 हजार, अन्य संपत्ति 32 करोड़ 14 लाख 64 हजार है। इसमें सबसे ज्यादा कृषि योग्य भूमि 468 करोड़ 57 लाख रुपये व गैर कृषि योग्य जमीन 6 करोड़ 40 लाख 59 हजार से ज्यादा की है। दूसरे बसपा प्रत्याशी हैं
गरीबों की पार्टी के ये धनकुबेर प्रत्याशी दक्षिणी दिल्ली के कंवर सिंह तंवर, जिनकी कुल संपत्ति लगभग 153 करोड़ रुपये। इसमें नकदी 11 लाख, दो फार्म हाउस की कीमत 53 करोड़ 35 लाख रुपये, कुल जमीन 87 करोड़ 67 लाख रुपये, बांड/शेयर 1 करोड़ 64 लाख रुपये, देसी एवं विदेशी कार 1 करोड़ 16 लाख रुपये के हैं। तीसरे बसपा प्रत्याशी हैं चांदनी चौक लोकसभा सीट से उम्मीदवार मुहम्मद मुस्तकीम। हलफनामे के अनुसार, इनकी कुल संपत्ति करीब 20 करोड़ रुपये की है। इसमें नकदी 2 लाख 91 हजार रुपये, आवास 8 करोड़ 95 लाख, कृषि योग्य भूमि 3 करोड़ 20 लाख रुपये, वाहन 73 लाख 32 हजार, अन्य वित्त पत्र 21 लाख, अन्य बैंकिंग संपत्ति 6 करोड़ 45 लाख रुपये है। चौथे और पूर्वी दिल्ली संसदीय सीट से चुनाव मैदान में उतरे हाजी यूनुस के पास कुल संपत्ति करीब 20 करोड़ रुपये है। इसमें नकदी चार लाख, बैंक जमा राशि 14 लाख 70 हजार, गाड़ी के नाम पर एक बोलेरो, जेवर 3 लाख 60 हजार, अन्य संपत्ति 17 लाख 50 हजार, जमीन लगभग 32 लाख रुपये, आवास 25 लाख रुपये कीमत की है। नई दिल्ली लोकसभा सीट से उतरे बसपा के पांचवें प्रत्याशी त्रिलोक चंद्र शर्मा भी करोड़पति हैं, हालांकि उन्होंने मात्र 2 करोड़ 39 लाख रुपये की संपत्ति का ही शपथपत्र में उल्लेख किया है। कैश के नाम पर पांच लाख रुपये और बैंक में 15 हजार रुपये की नगदी दिखाई है। अन्य बैंकिंग संपत्ति के नाम पर 9 लाख 76 हजार, वाहन 1 करोड़ से ज्यादा की (पत्नी व बच्चे का मिलाकर), जेवर 31 लाख 56 हजार एवं आवासीय संपत्ति 79 लाख रुपये के लगभग है।

8 टिप्‍पणियां:

  1. शानदार शुरुआत के लिये बधाई..शुभकामनायें.

    उत्तर देंहटाएं
  2. बहुत सुंदर…..आपके इस सुंदर से चिटठे के साथ आपका ब्‍लाग जगत में स्‍वागत है…..आशा है , आप अपनी प्रतिभा से हिन्‍दी चिटठा जगत को समृद्ध करने और हिन्‍दी पाठको को ज्ञान बांटने के साथ साथ खुद भी सफलता प्राप्‍त करेंगे …..हमारी शुभकामनाएं आपके साथ हैं।

    उत्तर देंहटाएं
  3. इसमें इन बेचारे करोड़पतियों का कोई दोष नहीं है । अब जब बसपा का टिकट ही करोड़ों रूपयों में बुआ मायावती जी (उम्र की मजबूरी के कारण सुश्री मायावती जी को बहन नहीं कह पा रहा हंू) बेचती हैं, तो इसमें इन अरबपतियों का कोई कसूर नहीं हैं । शुक्र है कि बसपा का टिकट खरीदने वाला कोई तो निकला देश की राजधानी दिल्ली में । गरीब दलितों का उद्धार करने के लिए बुआ मायावती को अरबों रूपये का इंतजाम करना पड़ता है, जिससे कि वो अपने लिए हर चैराहे पर आलीशान मूर्तियां लगवा सकें।

    कृष्ण मोहन मिश्र
    इलाहाबाद

    उत्तर देंहटाएं
  4. कहें कुछ भी लेकिन जब पैसा होगा तभी तो किसी पार्टी का टिकट मिलेगा..इसलिए ये दिखाया तो कम था होगा औऱ भी ज्यादा तभी तो चुनाव के लिए खड़े हैं...कानून के शिकंजे से बचने के लिए चुनाव में खड़े हैं क्योकि सीधे कामों से तो इतना पैसा बनाया नहीं जा सकता तो कालें तो सफेद करने का सबसे अच्छा तरीका है पार्टी फंड को रुप में दे दो और चुनाव में खड़े हो जाओ..बोलो जय नेता की

    उत्तर देंहटाएं
  5. चिट्ठाजगत में आपका हार्दिक स्वागत है ,लेखन के लिए शुभ कामनाएं ............

    उत्तर देंहटाएं
  6. बहुत अच्छा लिखा है . मेरा भी साईट देखे और टिप्पणी दे
    वर्ड वेरीफिकेशन हटा दे . इसके लिये तरीका देखे यहा
    http://www.manojsoni.co.nr
    and
    http://www.lifeplan.co.nr

    उत्तर देंहटाएं